Search
Thursday 19 September 2019
  • :
  • :

BOC Press meet Patna on 21st Sep, 2014-Hindi

BOC Press meet Patna on 21st Sep, 2014-Hindi

गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य घर पहुँचा
ब्लू ओसियन कंसलटेंट ने हाॅस्पिटल में गुणवत्ता प्रोजेक्ट के लिए पटना में बिहार आॅपरेषन लांच किया।
पटना: 21 अगस्त 2014: ब्लू ओसियन ने हेल्थ केयर देने की गुणवत्ता में सुधार और हेल्थ केयर देने वालों व ग्राहकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पटना में अपना बिहार आॅपरेषन लांच किया। पटना के होटल मौर्या में 24 अगस्त को हुए समारेाह में भारी संख्या में हेल्थकेयर देने वालों, हाॅस्पिटलों के मालिक, क्लीनिक चलाने वालों और नीति निर्धारकों ने हिस्सा लिया। ब्लू ओसियन कंसलटेंट एनएबीएच के गुणवत्ता मानकों और इसके लिए तैयार रोड मैप पर संवेदिक टेªनिंग दी। इससे डाॅक्टरों और नीति निर्धारकों में काफी रूचि जगी।
ब्लू ओसियन कंसलटेंट (बीओसी), पिछले आठ वर्षों से उत्तर भारत में पहली पीढ़ी के युवा, गतिषील, जीवंत और सक्रिय संगठन ने अपना बिहार आॅपरेषन पटना में लांच किया। बीओसी हेल्थकेयर और हाॅस्पिटलों की गुणवत्ता में क्रांतिकारी सुधार लाने से जुड़ा है।
बीओसी के संस्थापक अध्यक्ष डाॅ. आषीष कु. गुप्ता ने बताया पब्लिक सेक्टर के अस्पताल जीर्ण-षीर्ण हालत में हैं। हेल्थ केयर में प्राइवेट अस्पताल बढ़ रहे हैं और गुणवत्तापूर्ण हेल्थकेयर की मांग ग्राहकों में बढ़ती जा रही है। पब्लिक और प्राइवेट दोनों हाॅस्पिटलों में हेल्थ केयर के कर्मियों और मरीज तथा आगन्तुकों के लिए खराब सुरक्षा व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त इस सेक्टर के अनियमित रूप से बढ़ने के कारण गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रभावित होती है। पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के अधिकतर अस्पतालों को नियमों की जानकारी नहीं है जिससे उनकी जानकारी के बगैर गैर कानूनी गतिविधियाँ होने की सम्भावना बनी रहती हैं। उनकी स्थितियों को सुधारने और गुणवत्ता व सुरक्षा के लिए सही रास्ते पर लाने हेतु बहुत कुछ करने की जरूरत है। आखिरकार इन अस्पतालों को गुणवत्ता का मान्यता दिलाना ही लक्ष्य है। डाॅ. आषीष कु. गुप्ता दिल्ली के एक वरिष्ठ सर्जन भी हैं और भारत के टाॅप रैंक के बिजनेस स्कूल से बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री ली है और चेन्ज मैनेजमेंट को हैंडल करने में दक्ष भी हैं।
ब्लू ओसियन कंसलटेंट, एनएबीएच गुणवत्ता मान्यता के लिए अपनी सेवा देकर अंतर विषलेषण करने को व्यवहारिक अध्ययन करता है। मेडिकल/डेन्टल काॅलेज हाॅस्पिटल, सुपर स्पेषियलिटी हाॅस्पिटल, मल्टी स्पेषियलिटी हाॅस्पिटल, नर्सिंग होम, छोटे हेल्थकेयर संगठन, एलोपैथिक क्लीनिक और डेन्टल सुविधा के लिए एनएबीएच मान्यता प्राप्त कराने का वे पूर्ण समाधान, मार्गदर्षन और समर्थन प्रदान करते हैं।
ब्लू ओसियन हाॅस्पिटलों में स्थायी गुणवत्ता और सुरक्षा के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण और समाधान प्रदान करता है। रणनीति अभिनव, सरल और व्यावहारिक है। विस्तृत जानकारी के लिए http://blueoceanconsultants.in देखें।
जल्दी ही वे एक-एक मीटिंग कर हाॅस्पिटलों, नर्सिंग होम और क्लीनिक चलाने वालों को गुणवत्तापूर्ण सुरक्षित हेल्थकेयर देने का रणनीतिक मार्गदर्षन देंगे। डाॅ. आषीष ने आगे बताया कि हेल्थकेयर देने में निरंतर गुणवत्ता सुधार की जरूरत है। हालांकि यह एक धीमी प्रक्रिया है, यदि प्रयास की दिषा सही रही तो हम निष्चित तौर पर आने वाले वर्षों में गुणवत्ता और सुरक्षा को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
डाॅ. आषीष कु. गुप्ता,
फोन नंः 09811114879
ईमेलः drashishkgupta@gmail.com




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*